कोविड-19 संक्रमण का खतरा कहां ज्यादा है, नहीं कर सकते इसकी तुलना

कोविड-19 संक्रमण का खतरा कहां ज्यादा है, नहीं कर सकते इसकी तुलना

                                                                  (साकेंतिक तस्वीर)     

सेहतराग टीम

महामारी के बीच बाहर खाना खाने, और किराना दुकानों से खरीदारी के दौरान संक्रमण का खतरा विमान यात्रा से ज्यादा है। कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि संक्रमण का खतरा कहां ज्यादा है इसकी तुलना नहीं की जा सकती है।

पढ़ें- कोरोना से ठीक होने के बाद 70 दिन तक त्वचा का रंग दिख सकता है अलग

अमेरिका के हावर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ द्वारा विमान कंपनियों और एयरपोर्ट प्राधिकरणों के कहने पर हुए अध्ययन से पता चला है कि विमानों में वेंटिलेशन के लिए हेपो फिल्टर्स का प्रयोग होता है जिससे संक्रमण करने वाले 99 फीसदी कणों को फिलटर किया जा सकता है। वहीं एमआईटी का कहना है कि हेपो फिल्टर्स विमानों में असरदार नहीं है। अमेरिकी एयरलाइन ने कहा था कि हेपो फिल्टर्स अच्छा तो है लेकिन संक्रमण के मामले इसके बावजूद भी सामने आए हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मेडिसिन विभाग के डॉ. अबरार करन का कहना है कि विमान में बेहतर वेंटिलेशन है तो संक्रमण नहीं होगा इसकी गारंटी नहीं है।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़िया ऐसे रखें

शोधकर्ताओं का दावा- कोरोना के 80 फीसदी से ज्यादा मरीजों में विटामिन डी की कमी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।